उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

फ्लड जोन एरिया में जारी रहेगी अवैध प्लॉटिंगों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्यवाही-सचिव एडीए

अवैध प्रोपर्टी डीलरों के खिलाफ अयोध्या विकास प्राधिकरण एंटी भूमाफिया कानून के तहत करायेगा एफआईआर

English English Hindi Hindi

 

अयोध्या।माझा जमथरा फ्लड जोन एरिया क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंगों के ध्वस्तीकरण का अभियान अनवरत जारी रहेगा। फ्लड जोन एरिया में प्लाटिंग कर भोले भाले लोगो को फंसा कर उनकी गाढ़ी कमाई हड़पने वाले अवैध प्रोपर्टी डीलरों के खिलाफ अयोध्या विकास प्राधिकरण एंटी भूमाफिया कानून के तहत एफआईआर करायेगा । फ्लड जोन एरिया में प्राधिकरण ने 1983 से लेकर आज तक कोई नक्शा ही नही पास किया है क्योंकि वहां निर्माण ही प्रतिबंधित है ऐसे में वहां बने मकान प्राधिकरण के नियमो के खिलाफ है जिनके विरुद्ध कार्यवाही करना हमारी ड्यूटी में शामिल है। उक्त जानकारी अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव डॉ संजीव कुमार ने दी।

IMG_20220625_182222
IMG-20220722-WA0034
e6d
IMG-20220621-WA0013

हाल ही में माझा जमथरा क्षेत्र में हुई सैकड़ो एकड़ भूमि पर की गई अवैध प्लाटिंग के खिलाफ एडीए ने ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की थी। जिसके बाद भूमाफियाओं में खलबली मच गई। सवाल उठाया गया कि प्राधिकरण ने सिर्फ एक ही प्लाट पर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही क्यों कि बाकी प्लॉटिंगों पर क्यों नही? इसका जबाब देते हुए एडीए के सचिव डॉ संजीव ने बताया कि प्राधिकरण ने अपने नियमो के हिसाब से कार्यवाही की है। हमने पहले नोटिस दिया फिर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गई। वहां बने मकानों को क्यों नही गिराया गया के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम मकान मालिकों को भी लगातार नोटिस दे रहे है उसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनके खिलाफ भी प्राधिकरण के नियमो के हिसाब से कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी। सचिव डॉ संजीव ने बताया कि माझा जमथरा क्षेत्र प्राधिकरण की स्थापना से ही फ्लड जोन एरिया के रूप में चिन्हित है। जोकि महायोजना में भी फ्लड जोन एरिया के रूप में ही पूर्ब की भांति चिन्हित है जिसे बदला नही जा सकता।
यही कारण है कि फ्लड जोन एरिया में एडीए किसी को भी किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति नही प्रदान कर सकता। यह पूछे जाने पर की तीन साल पूर्व शहर की पांच कालोनियों के साथ माझा क्षेत्र में डेवलप की गई तारा जी कालोनी को विनियमित करने की बात सामने आ रही है ऐसे में उसके खिलाफ कार्यवाही क्यों कि गयी उनका जबाब था कि किसी भी कालोनी को विनियमित करने का आधिकर सिर्फ एडीए के पास है जिसके द्वारा आज तक उस कालोनी को विनियमित नही किया गया है।

सचिव ने बताया कि फ्लड जोन एरिया में एडीए की कार्यवाही जारी रहेगी। अयोध्या में सावन झूला मेला के कारण फोर्स की कमी है इस बीच जब फोर्स की उपलब्धता रहेगी हम अपनी कार्यवाही को आगे बढ़ाते रहेंगे। जैसे ही हमे पर्याप्त पुलिस बल प्रशासन उपलब्ध करवा देगा हम अपनी कार्यवाही करना शुरू कर देंगे।

Related Articles

Back to top button