LIVE TVउत्तर प्रदेशदेशराजनीतिस्वास्थ्य

दीपोत्सव की तर्ज पर रामनगरी में योगा उत्सव, 5 हजार से ज्यादा लोग करेंगे योगा

मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी मौजूद

English English Hindi Hindi

रामनगरी अयोध्या में पहली बार दीपोत्सव के तर्ज पर भव्य अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भी मनाए जाने की तैयारी की गई है. इसका पूरा आयोजन सरयू तट स्थित राम की पैड़ी पर किया जाएगा. दरअसल, दीपोत्सव के बाद योगा स्थल के नाम से भी जानी और पहचानी जाएगी अयोध्या की राम की पैड़ी वहीं, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे. इस योजना को भव्यता के साथ मनाए जाने के लिए पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्रालय के साथ पतंजलि व जिला प्रशासन मिलकर काम कर रहा है। पूरी राम की पैड़ी पर रेड कारपेट बिछाए गए हैं जिस पर लगभग 5000 से ज्यादा लोग योग करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर अयोध्या के 11 सामाजिक संस्था व पतंजलि के 250 वॉलिंटियर्स 5 हजार लोगों को एक साथ राम की पैड़ी पर योग कराने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियों में लगे हुए हैं, जिसमें कई विद्यालयों की छात्र-छात्राओं के साथ-साथ धर्म नगरी अयोध्या के प्रबुद्ध वर्ग के लोग भी बड़ी संख्या में धर्म नगरी अयोध्या में आयोजित योगा कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. जहां पर सुबह 6 बजे योग का कार्यक्रम शुरू होगा. जोकि 8 बजे तक चलेगा.

IMG_20220625_182222
IMG-20220722-WA0034
e6d
IMG-20220621-WA0013

इस दौरान सुबह 7:00 से 7:40 तक राम की पैड़ी पर योग किया जाएगा. इसका सीधा प्रसारण टेलीविजन पर किया जाएगा, जिसे देश विदेश में बैठे लोग अपनी आंखों से देख सकेंगे भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. राम की पैड़ी पर योग में शामिल लोग राम की पैड़ी पर लगाए गए LED स्क्रीन के माध्यम से देश के PM नरेंद्र मोदी का योग दिवस के अवसर पर दिए गए संबोधन को लाइव सुन सकेंगे. इस दौरान राम की पैड़ी पर इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी मौजूद रहेंगे. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि 5 हजार लोग एक साथ राम की पैड़ी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग करेंगे.

राम की पैड़ी पर 5000 लोग एक साथ करेंगे योग

कल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है जहां धर्म नगरी अयोध्या में भी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर दीपोत्सव स्थल के नाम से जानी और पहचानी जाने वाली राम की पैड़ी पहली बार योगा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. राम की पैड़ी पर प्रत्येक दीपोत्सव पर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करती है, उसी राम की पैड़ी पर 5 हजार लोग एक साथ योग करेंगे.

Related Articles

Back to top button