अयोध्याउत्तर प्रदेश

लखीमपुर खीरी में केतकी रत्न सम्मान से नवाजी जाएगी रामनगरी अयोध्या की बेटी

5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रीय साहित्य समागम में देश के 21 प्रतिभाओं में अर्चना का हुआ चयन

 

अयोध्या

जिले की युवा कवयित्री एवं गीतकार अर्चना द्विवेदी को उनके साहित्यिक योगदान के लिए केतकी साहित्य रत्न सम्मान 2023 के लिये चयनित किया गया है।राष्ट्रीय स्तरीय कथा कुंज साहित्यिक सेवा संस्थान की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार अर्चना द्विवेदी को उनकी हिंदी भाषा में साहित्यिक योगदान के लिए यह सम्मान एक भव्य साहित्यिक समारोह में दिया जाएगा।

इस वर्ष यह राष्ट्रीय साहित्य सम्मान समागम समारोह 5 नवंबर को यूपी के आशीर्वाद गेस्ट हाउस कस्बे मोहम्मदी लखीमपुर खीरी में आयोजित होगा।यह आयोजन कथाकुंज साहित्य सेवा परिषद के संस्थापक गोविंद गुप्ता के संयोजन में होगा।इस सम्मान में देश भर से करीब तीन सौ समाजसेवी एवं साहित्यकार भाग लेंगे।जिसमें देश के 21 प्रतिभाओं को गोमती व केतकी सम्मान से नवाजा जाएगा।

इस सम्मान समारोह में इस बार अयोध्या की पावन भूमि से युवा कवियत्री अर्चना द्विवेदी को उनके काव्य रचनाओं और गीतों के लिए “केतकी रत्न सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा।अर्चना द्विवेदी मूल रूप से अयोध्या जिले के तहसील सदर अन्तर्गत ग्राम मलिकपुर पोस्ट डाभासेमर की निवासिनी हैं।विद्यार्थी जीवन से ही हिंदी भाषा में इनकी रुचि रही है।

इन्होंने बताया कि विद्यालय व गृहकार्य से बचे हुए समय मे ये कविताएं गीत गजल संस्मरण लिखना पुस्तकें पढ़ना गीत गाना चित्रकारी करना आदि कार्य करती है। कई पत्र-पत्रिकाओं में भी इनकी रचनाएँ समय समय पर प्रकाशित होती रहती हैं।वर्तमान समय में ये बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालय वासुदेवपुर बीकापुर में प्रधानाध्यापिका पद पर कार्यरत हैं। इससे पूर्व ये पटरंगा थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बाजिदपुर में भी तैनात रही।

इस सम्मान के लिए चयनित होने पर हास्य व्यंग्यकार डा0 अल्हण द्विवेदी वरिष्ठ साहित्यकार डॉ0 अनवर हुसैन,मास्टर उज़ेर अहमद,अर्पित मिश्र राज्य पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक श्री प्रकाश पाठक वकारुलहसन इमरान अलियाबादी,धर्मेन्द्र प्रताप सिंह,प्राथमिक शिक्षक संघ मवई के अध्यक्ष मो0 आरिफ खां आदि कवियों शिक्षकों व साहित्यकारों ने बधाई दी है।

Sameer Shahi

Related Articles

Back to top button