उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़

हर घर तिरंगा अभियान: पोस्ट ऑफिस में मात्र 25 रुपए में मिल रहा तिरंगा

ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं तिरंगा

 

अयोध्या।
देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में संपूर्ण भारत “आजादी का अमृत महोत्सव” मना रहा हैI इस महापर्व के अभियान में डाक विभाग हर घर तिरंगा पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने बताया कि सभी प्रधान डाकघरों में एक अगस्त से तिरंगा की बिक्री किया जा रहा है । इन्हें मात्र ₹25 रूपए में खरीदा जा सकता है और ऑनलाइन खरीदने के लिए www.epostoffice.gov.in से खरीद किया जा सकता। जिस पर कोई अतिरिक्त शुल्क नही लगेगा। शीघ्र ही इसे अन्य डाकघरों में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

बनाया गया सेल्फी प्वाइंट्स

श्री सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी पॉइन्ट भी बनाया गया। नागरिकों को इस सेल्फी पॉइन्ट पर सेल्फी लेने के बाद हैशटैग के साथ इंडिया पोस्ट व अमृत महोत्सव हैंडल को टैग करते हुए सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करने के लिए उत्साहित किया जाएगा।

प्रभात फेरी भी निकालेगा डाकघर विभाग

उन्होंने बताया कि के प्रधानमंत्री ने देश के सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की हैI देशभर में इसका क्रेज देखा जा रहा है। डाकघरों में भी इसके लिए तैयारियां की गईं हैं। इसके तहत सोशल मीडिया पर अभियान के साथ-साथ डाककर्मियों व स्थानीय नागरिकों की भागीदारी से प्रभात फेरी भी निकाली जाएंगी। डाक कर्मियों को अपने परिजनों और आसपास के लोगों को भी इस अभियान से जुड़ने तथा तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 

तिरंगा लेने पहुंचे नायब सूबेदार नरेश कुमार का कहना है कि ये गर्व की बात है। भारत सरकार ऐसा पहली बार कर रही है। हमें बहुत अच्छा लग रहा है. हर घर तिरंगा होना गर्व की बात है। हम आजादी की 75वीं सालगिरह को बहुत खुशी से मना रहे हैं । वहीं हाथ में तिरंगा लेकर निकलते अजीत उपाध्याय का कहना है कि मैं तिरंगा अभियान से जुड़ कर फक्र महसूस कर रहा हूं। हर घर तिरंगा हो, ये मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। हर घर तिरंगा होने से लोग मोटिवेट होते हैं। डॉ वंदना त्रिपाठी, व राष्मिता श्रीवास्तव ने कहा कि इससे देश भक्ति की भावना आती है। ये हम सबको एकजुट करेगी।

Related Articles

Back to top button