ब्रेकिंग न्यूज़

अयोध्या: 26 अगस्त को मनाया जाएगा रानी पद्मावती का जौहर दिवस

मित्र मंच विगत पांच वर्षों से मनाता चला आ रहा है जौहर दिवस-शरद पाठक बाबा

 

अयोध्या, 25 अगस्त 2024: राम की नगरी अयोध्या में इस वर्ष भी 26 अगस्त को रानी पद्मावती के जौहर दिवस की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रतिवर्ष की भांति, इस वर्ष भी बलिदान दिवस के रूप में इस दिन को याद किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक और मित्रमंच के संयोजक, वरिष्ठ बीजेपी नेता और समाजसेवी शरद पाठक बाबा ने इस जानकारी को पत्रकारों के साथ साझा किया।

 

शरद पाठक ने कहा कि महिलाओं के त्याग, बलिदान और तपस्या को याद करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने मांग की कि 26 अगस्त को रानी पद्मावती के नाम पर बलिदान दिवस के रूप में मान्यता दी जाए और इसे सभी प्रदेशों और दिल्ली में आधिकारिक तौर पर घोषित किया जाए। इसके लिए उन्होंने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से अपील की।

इतिहासकारों के अनुसार, 26 अगस्त 1303 ईस्वी को रानी पद्मावती ने हजारों वीरांगनाओं के साथ जौहर किया था। यह घटना तब घटी जब दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने चित्तौड़गढ़ पर हमला कर दिया था। रानी पद्मावती ने अपने स्वाभिमान और सम्मान की रक्षा के लिए आत्मदाह कर लिया था। इस बलिदान को याद करते हुए अयोध्या में पिछले पांच वर्षों से इस दिन को बलिदान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

शरद पाठक ने चिंता व्यक्त की कि रानी पद्मावती के इस ऐतिहासिक बलिदान को इतिहास के पन्नों में सिमटने नहीं दिया जाना चाहिए। उन्होंने इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर बलिदान दिवस के रूप में मान्यता देने की पुरजोर वकालत की।

Sameer Shahi

Related Articles

Back to top button