ब्रेकिंग न्यूज़

शिक्षा के बिना समाज की प्रगति असम्भव-यश पाठक बाबा

रामलला गुरुकुल वैदिक पाठशाला में हुआ हवन पूजन

अयोध्याधाम
अयोध्या स्थित श्री रामलला गुरुकुल वैदिक पाठशाला में युवा भाजपा नेता यश पाठक “बाबा” एक विशेष हवन में मुख्य यजमान के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में वेदपाठी ब्रह्मचारियों के बीच जाकर हवन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस पावन अवसर पर महंत श्री जय राम दास जी, आचार्य श्री सदाशिव तिवारी जी, प्रिय अनुज प्रतीक जी एवं आदित्य जी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस हवन में भाग लेने के बाद सभी विद्वानों का हृदय से आभार प्रकट किया गया।

गुरुकुल हमारे सनातन धर्म की नींव के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। महंत श्री जय राम दास जी ने अपने संबोधन में कहा कि सनातन धर्म की रक्षा के लिए गुरुकुल की स्थापना अत्यंत आवश्यक है। इस तरह के संस्थानों से हमारे बच्चे सनातन धर्म पर केंद्रित और अपनी भाषा एवं संस्कृति पर आधारित शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे, जिससे आने वाली पीढ़ियाँ संस्कारवान और नैतिक रूप से सुदृढ़ होंगी।

हवन के यजमान रहे युवा भाजपा नेता यश पाठक ने कहा कि आज के आधुनिक युग में शिक्षा के बिना समाज की प्रगति संभव नहीं है। इसी प्रकार, गुरुकुल के बिना सनातन संस्कृति की प्रगति भी संभव नहीं है। महंत श्री जय राम दास जी ने कहा कि गुरुकुल शिक्षा का उद्देश्य न केवल धार्मिक और सांस्कृतिक शिक्षा देना है, बल्कि बच्चों को संस्कार युक्त अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान करना भी है। इस अवसर पर उपस्थित विद्वानों और ब्रह्मचारियों ने गुरुकुल की महत्ता और सनातन धर्म की उन्नति के लिए इस तरह की शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता पर भी चर्चा की। कार्यक्रम का समापन हवन और आशीर्वचन के साथ हुआ, जिसमें सभी ने धर्म, शिक्षा और संस्कृति के संरक्षण का संकल्प लिया।

Sameer Shahi

Related Articles

Back to top button