ब्रेकिंग न्यूज़

हिंदी सभी भाषाओं की जननी-डॉ विक्रमा प्रसाद पांडेय

श्री परमहंस शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय में हिंदी दिवस पर हुआ गोष्ठी का आयोजन

अयोध्या।
श्री परमहंस शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय में हिन्दी दिवस के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी के मुख्य अतिथि प्रो० विक्रमा प्रसाद पाण्डेय रहे।गोष्ठी के पूर्व हिन्दी माध्यम में कृषि विज्ञान की पुस्तक लेखन हेतु डॉ० जिलाजीत दूबे को अंग-वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि डॉ पांडेय ने हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिन्दी भाषा हमारी संस्कृति एवं सभ्यता से जुड़ी हुई है। यह सभी भाषाओं की जननी है। आज हमें हिंदी को आगे बढ़ाने के लिए अपने परिवार अपने समाज अपने विद्यालय और आसपास के लोगों को भी हिंदी भाषा की महत्ता और उसकी विशेषताओं के बारे में जागरूकता लाने की आवश्यकता है।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए राजीव पाठक ने कहा कि विश्व हिंदी दिवस की महत्ता को हम सभी को पहचानना चाहिए और हम सभी को हिंदी बोलने और पढ़ने के साथ अपने दिनचर्या में भी इस्तेमाल करना चाहिए।

इस अवसर पर डॉ० आर०आर० यादव ने कविता पाठ किया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम की समाप्ति पर प्राचार्य डॉ० सुनील कुमार तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ० सुधांशु त्रिपाठी, डॉ० अमरजीत पाण्डेय, डॉ० राकेश शुक्ल, डॉ० सूर्यप्रकाश उपाध्याय, डॉ० दुर्गेश्वरी तिवारी, डॉ० अवन्तिका शुक्ला आदि प्राध्यापकों का योगदान सराहनीय रहा।

Sameer Shahi

Related Articles

Back to top button