उत्तर प्रदेशधर्मब्रेकिंग न्यूज़

हाईटेक होगी राम लला की सुरक्षा व्यवस्था

रामलला की सुरक्षा को तकनीकी से जोड़ने के लिए खाका हुआ तैयार

 

अयोध्या।
देश में चल रहे माहौल के बीच राम मंदिर निर्माण सुरक्षा बेहद अहम हो गयी है। आने वाले कुछ ही महीनों में मंदिर के गर्भगृह निर्माण का कार्य पूरा किया जाना है। साथ ही मंदिर में भगवान श्री रामलला के दर्शन पूजन की व्यवस्था में बड़ा बदलाव किए जाने हैं। परिसर में ही श्रद्धालुओं के रुकने उनके सामानों को रखने सहित कई व्यवस्थाएं तैयार की जाएंगी। ऐसे में राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा का भी नया खाका सीआईएसएफ ने तैयार किया है। यह जानकारी स्थायी सुरक्षा समिति की अहम बैठक के बाद एडीजी सुरक्षा ने पत्रकारो को दी।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक परिसर में मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है। परिसर यात्रियों की सुविधा तैयार की जा रही है। रामलला के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु सामान रखे जाने के बाद सामान को लेने की भी वापस आएंगे ऐसे में इस प्रकार की व्यवस्थाएं के बीच कहीं बड़ी मात्रा में एकत्र ना हो इसके लिए भी तैयारी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि राम लला की सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक होगी। जिसका प्लान सीआईएसएफ ने तैयार किया है। यह खाका स्थाई समिति की बैठक में सुरक्षा को लेकर तैयार किया गया है। यह बैठक एडीजी सुरक्षा की अध्यक्षता में समपन्न हुई। बैठक में राम मंदिर निर्माण के बाद रामलला की सुरक्षा को तकनीकी से जोड़ने के लिए भी गहन मंथन किया गया। श्री रामजन्म भूमि सुरक्षा के लिए बनाए गए प्लान प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। यह जानकारी एडीजी जोन बृज भूषण ने दी।
उन्होंने बताया कि सोमवार को सभी सुरक्षा दस्तों के साथ बैठक की गई है। राम मंदिर की सुरक्षा के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह खाका तैयार किया गया है। सुरक्षा से श्रद्धालुओं किसी तरह की असुविधा न हो इस पर मंथन किया गया। राम लला की सुरक्षा हाईटेक होगी और तकनीकी से लैस होगी। जिससे परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा।

बैठक में रामलला के मंदिर निर्माण के बाद स्ट्रक्चर कैसा होगा इस पर भी मंथन किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के खाका को फाइनल स्वरूप देने की कोशिश की गई है। स्टेट फोर्स सेंट्रल फोर्स के आपस में तालमेल के साथ सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है।ट्रस्ट के पदाधिकारियों से बिंदुवार सुरक्षा को लेकर चर्चा भी चर्चा की गई। हम सब का प्रयास एक ऐसा सिस्टम बनाया जाए जो सुरक्षित हो लेकिन जनता के लिए हो।

बता दे कि राम जन्मभूमि परिसर में अगले 1 वर्ष के बाद दर्शन की व्यवस्था के साथ सुरक्षा संबंधित भी बदलाव किया जाएगा। इसके तहत राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को और भी हाईटेक होगा जिस पर सुरक्षा से जुड़े सभी अधिकारियों ने मंथन शुरू कर दिया है। आने वाले समय में मंदिर की सुरक्षा के लिए कई हाईटेक मशीनों का भी प्रयोग किया जाएगा। तो वही कुछ माह पूर्व एसपीजी अधिकारियों ने भी मंदिर की सुरक्षा को लेकर जायजा लिया था माना जा रहा है कि आने वाले समय में रामलला के मंदिर की सुरक्षा में एसपीजी भी शामिल हो सकती हैं।

Akash

Related Articles

Back to top button

Compare Listings

Title Price Status Type Area Purpose Bedrooms Bathrooms