अयोध्याउत्तर प्रदेश

अब अयोध्या बनेगी अभेद दुर्ग, लगेंगे 3837 सीसीटीवी कैमरे

योगी सरकार ने चलाई है आपरेशन दृष्टि योजना, सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

 

अयोध्या, 28 अगस्त:
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रामनगरी की निगरानी में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रामनगरी की निगरानी बेहतर ढंग से की जा सकेगी।

राम मंदिर को दृष्टिगत रखते हुए भविष्य में यहां श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी होगी। ऐसे में रामनगरी की सुरक्षा पर नए सिरे से सुरक्षातंत्र चिंतन कर रहा है।

राम मंदिर की सुरक्षा का नया प्लान बन रहा है, तो नगरीय क्षेत्र की भी निगरानी पुख्ता की जा रही है। शहर में अभी पुलिस की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके पीछे मकसद यह है कि चोर उचक्के या अपराधी अयोध्या दर्शन करने वाले किसी यात्री या विदेशी सैलानी को लूट न सके या कोई किसी प्रकार की अन्य आपराधिक गतिविधियों को अंजाम न दे सके।

ऐसे होगी सुरक्षा व्यवस्था

सिस्टम के तहत ट्रैफिक सिग्नल के साथ उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे प्रमुख चौराहों पर लगवाए गए हैं। एसपी ग्रामीण अतुल सोनकर ने बताया कि इस योजना की स्वयं मानीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना से शहर की निगरानी को और बल मिलेगा। आपरेशन दृष्टि के तहत पुलिस लोगों को कैमरे लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है। उन्होंने बताया कि चौराहों , पेट्रोल पंप, पार्क, बैंक, माल, बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठान, कालोनी, घर व दुकानों के बाहर व गलियों में लगाये गए सीसीटीवी कैमरों को आपरेशन दृष्टि कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है।

आपरेशन दृष्टि के तहत चिन्हित किए गए स्थान 1526 हैं व 1523 जगह पर अभी तक कैमरे लगाए जा चुके हैं। कुल मिलाकर जिले में अब तक जो सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं उनकी संख्या 3837 हैं। इससे अभी तक जनपद में आठ आपराधिक मामलों का पर्दाफाश किया गया हैं। एसपी ग्रामीण अतुल सोनकर ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे से अब अयोध्या की सुरक्षा और मजबूत हो जाएगी।अपराधी को अपराध करने से पहले पकड़े जाने का डर सताएगा।

Sameer Shahi

Related Articles

Back to top button

Compare Listings

Title Price Status Type Area Purpose Bedrooms Bathrooms